28. September 2022
मैत्रेयी कॉलेज में डायबिटीज की रोकथाम विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन

मैत्रेयी कॉलेज में डायबिटीज की रोकथाम विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन

Maitreyi-College

मैत्रेयी कॉलेज के हेल्थ एंड हाइजीन कमेटी और इनेबलिंग यूनिट के संयुक्त तत्वावधान में स्वास्थ्य जागरुकता से जुड़े ‘मधुमेह रोग : रोकथाम एवं उपचार’ विषय पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। जिसमें द्वारका स्थित वेंकटेश्वर अस्पताल के सुविख्यात चिकित्सक एवं मधुमेहरोग विशेषज्ञ डॉ. विजय जैमनी ने डायबिटीज की रोकथाम के विविध उपायों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के प्रारम्भ में कॉलेज की प्राचार्या प्रो. हरित्मा चोपड़ा ने डायबिटीज बीमारी विषय पर वेबिनार आयोजन के महत्त्व को रेखांकित किया तथा वर्तमान समय में बढ़ रहे डायबिटीज मरीजों की संख्या के मद्देनज़र ऐसे विषय पर जागरुकता बढाने पर बल दिया। उन्होंने डयबिटीज की विभिन्न श्रेणियों का ज़िक्र भी किया। वेबिनार समन्वयक डॉ. प्रमोद कुमार सिंह प्रतिभागियों को वेबिनार से जुड़ी जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इसके बाद कार्यक्रम संयोजिका डॉ. प्राची बागला ने मुख्य वक्ता के साथ-साथ सभी प्रतिभागियों का ऐसे ज्वलन्त विषय पर आयोजित हो रहे वेबिनार में प्रतिभागिता करने के लिए आभार जताया।

अपने व्याख्यान एवं परिचर्चा के दौरान डॉ. विजय ने डायबिटीज के प्रकार, इसके कारणों, इसके जांच के उपायों इत्यादि पर विस्तार के साथ प्रकाश डालते हुए इसके इलाज की विभिन्न पद्धतियों को बताया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से से स्वस्थजीवनचर्या को अपनाने का आह्वान भी किया। कार्यक्रम के अन्त में डॉ. विजय ने प्रतिभागियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों एवं उनके विभिन्न समस्याओं का यथोचित समाधान भी किया। इस वेबिनार में संचालन का कार्य किया आकांक्षा कपूर एवं अपूर्वा सेटिया ने जिसमें डॉ. निर्मला चौहान और डॉ. पी. कविता ने सम्यक्‌ सहयोग किया। यह भी ध्यातव्य है कि प्रस्तुत वेबिनार में ज़ूम मीटिंग एवं यूट्यूब लाइव के माध्यम से भारत के प्रायः प्रत्येक राज्य से बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया, और उन्हें यह कार्यक्रम अत्यन्त रास भी आया।

गौरतलब है कि मैत्रेयी कॉलेज कि हेल्थ एंड हाइजीन कमेटी का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरुकता को बढ़ावा देना है। इसके लिए वह समय-समय पर ऐसे वेबिनारों को शृंखलाबद्ध ढंग से आयोजन करती है। अभी हाल ही में सात अगस्त को इस कमेटी ने धर्मशिला अस्पताल के साथ मिलकर कर्करोग विषय पर अति महत्त्वपूर्ण वेबिनार का आयोजन किया था, जिसमें धर्मशिला अस्पताल से डॉक्टर प्रज्ञा सिंह और उस अस्पताल की संस्थापिका एवं सुप्रसिद्ध कर्करोग विशेषज्ञा डॉ सुवर्षा खन्ना ने अति महत्त्वपूर्ण व्याख्यान दिया था। प्रतिभागियों से प्राप्त सुझाव एवं आग्रह को ध्यान में रखते हुए यह कमेटी आगामी 4 सितम्बर को हृदयरोग पर भी एक महत्त्वपूर्ण वेबिनार का आयोजन करने जा रही है।



[yikes-mailchimp form=”1″]

Facebook


Twitter


Youtube


Google-plus


Pinterest

© 2018, Vinkmag. All rights reserved